Written by 11:14 am Education Views: 12

अगस्त के पहले तीन दिनों में शुरू हो सकते हैं UG कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन: Delhi University

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) 26 जुलाई को अपने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए आवेदन शुरू करेगा, जबकि अंडरग्रेजुएट के दाखिले अगस्त के पहले तीन दिनों में यानी 1 से 3 तारीख के बीच शुरू होने की संभावना है. पिछले साल की तरह यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी.

गुरुवार को हुई प्रवेश समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है. डीन एडमिशन पिंकी शर्मा ने कहा, “हमने 26 जुलाई को पोस्टग्रेजुएट आवेदन शुरू करने का फैसला किया है.

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए दाखिले सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के बाद शुरू होगा. हालांकि परिणाम 31 तक जारी कर दिए जाएंगे, ऐसे में संभावना है कि दाखिला शायद 1-3 अगस्त के बीच शुरू किया जाए. रजिस्ट्रार जल्द ही फाइनल तारीखों को जारी करेगा.

डीयू ने पहले कहा था कि वह 15 जुलाई को अस्थायी रूप से आवेदन शुरू करेगा, जिसे बाद में जुलाई के अंत तक के लिए स्थगित कर दिया गया था,

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, चैयरपर्सन, एडमिशन, राजीव गुप्ता ने बताया था कि भले ही DU जुलाई के अंत तक आवेदन शुरू करना चाहता था, लेकिन अन्य विचार इसे मुश्किल बना रहे थे.

उन्होंने कहा,  “हम जुलाई के आखिरी सप्ताह से आवेदन शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जब तक हमें एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) से तारीखें नहीं मिलतीं, यह थोड़ा मुश्किल होगा.  NTA ने NEET की तारीखों की घोषणा कर दी है, इसलिए उम्मीद है कि हमें जल्द ही DUET (DU एंट्रेंस टेस्ट) की तारीखों का ऐलान कर दें.”

NTA डीयू में कुछ UG और UG कोर्सेज के लिए परीक्षा आयोजित करता है, जिसके लिए प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है. वहीं DU अभी भी CUCET (सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) को लेकर शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहा है.

बता दें, केंद्र सरकार की ओर से 12वीं कक्षा की CBSE बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लेने के बाद, डीयू ने कहा था कि वह अपने UG दाखिले के लिए बोर्ड द्वारा तैयार “मेरिट” क्राइटेरिया का पालन करेगा.

(Visited 12 times, 1 visits today)
Close